**New post** on See photo+ page

बिहार, भारत की कला, संस्कृति और साहित्य.......Art, Culture and Literature of Bihar, India ..... E-mail: editorbejodindia@gmail.com / अपनी सामग्री को ब्लॉग से डाउनलोड कर सुरक्षित कर लें.

# DAILY QUOTE # -"हर भले आदमी की एक रेल होती है/ जो माँ के घर तक जाती है/ सीटी बजाती हुई / धुआँ उड़ाती हुई"/ Every good man has a rail / Which goes to his mother / Blowing wistles / Making smokes [– आलोक धन्वा, विख्यात कवि की एक पूर्ण कविता / A full poem by Alok Dhanwa, Renowned poet]

यदि कोई पोस्ट नहीं दिख रहा हो तो ऊपर "Current Page" पर क्लिक कीजिए. If no post is visible then click on Current page given above.

Wednesday 23 August 2017

सांस्कृतिक परिक्रमा- 23.8.2017 (Cultural Round-up by Bihari Dhamaka)

(धनश्याम, ओ.पी.झा. और आयकर के अधिकारीगण, मैथिली किताब, अंतर्प्रांतीय कवि स., लेख्य मजुषा, हिंदी साहित्य सम्मेलन भी)
नोट: इस पोस्ट में शामिल करने हेतु अपने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के फोटो को उसके संक्षिप्त विवरणों के साथ बिहारी धमाका ब्लॉग में ऊपर वर्णित व्हाट्सएप्प नम्बर (फोन न करें)  अथवा ईमेल  (hemantdas_2001@yahoo.com) पर शीघ्र भेजें.  


(ऊपर में) शिव नारायण पूर्व राष्ट्रपति वीवी गिरि की 123वी जयंतिपर आयोजित समारोह मे पूरे बिहार से लोग शामिल हुए। समारोह मे 'जिग्यासा संसारके साल पूरे होने पर प्रकाशित भोजपुरी विशेषाक का लोकार्पण भी बिहार के पंचायतीराज मंत्री कपिलदेव कामत द्वारा किया गया । इस अवसर पर अनेक पूर्व/वर्तमान मंत्री,विधायक,लेखक,बुद्धिजीवी,समाजसेवी आदि शामिल हुए। स्वनिर्माण मिशन द्वारा आयोजित इस शानदार आयोजन के पुरोहित डा पी एस दयाल यति थे।





(ऊपर में) घनश्याम - आज 20.08.2017 को आर्य सांस्कृतिक मंच,सिमली-बुंदेलटोली, पटना सिटी के तत्वावधान में श्री शंकर शरण आर्य के पिता की पुण्यतिथि पर एक काव्य-गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें श्री प्रभात कुमार धवन, गौरीशंकर राजहंस, चन्द्र प्रकाश तारा, कौशल कुमार पाण्डेय, धनंजय पाण्डेय, दारा सिंह, सूर्यदेव सिंह, संजय सलिल,मोनित राज,वंशवर्द्धन शर्मा, दयाशंकर प्रसाद, शंकर शरण आर्य और घनश्याम ने काव्य पाठ किया. गोष्ठी के पूर्व उपस्थित कवियों और श्रोताओं ने स्व.शारदा कान्त महतो के चित्र पर माल्यार्पण किया और श्रद्धा-सुमन अर्पित किया.उनके सुपुत्र श्री शंकर शरण आर्य ने अपने पिता के व्यक्तित्व और कृतित्व की चर्चा की.
(इस कार्यक्रम के शेष चित्र कुछ अन्य चित्रों के बाद देखिये)


http://hemantdashim6.blogspot.in/2017/08/blog-post_22.html

(ऊपर में) आयकर विभाग (बिहार) के अधिकारी और कर्मचारीगण इन दिनों सांस्कृतिक गतिविधियों में विशेष रूप से रूचि ले रहे हैं. हाल ही में स्वत्रंत्रा दिवस पर कार्यालय के भव्य समारोह में दो आइ.आर. एस. अधिकारी (अजय सिंह तथा प्रताप नारायण शर्मा) ने क्रमश:मधुर गायन और स्वरचित कविता-पाठ किया. भागवत अनिमेष के निर्देशन में एक नाटक 'पप्पू पास हो गया' का मंचन भी हुआ. प्रस्तुत चित्र में एक अच्छे पद पर कार्यरत शशिभूषण गायन करते दिख रहे हैं. इन्होंने हेमंत दास 'हिम' की पुस्तक 'तुम आओ चहकते हुए' की अनेक गज़लों का धुन तैयार किया है. साथ ही आयकर विभाग के ही राजकुमार भारती, राजीव रंजन झा, भागवत अनिमेष के भी गीतों को धुन दिया है. एक उच्च अधिकारी ओम प्रकाश झा का रक्षाबंधन के अवसर पर एक मार्मिक संस्मरण हाल ही में आया था जो रक्षा बंधन पर था. इसके अवावे वो एक बहुत अच्छे मैथिली गज़लकार भी हैं और लगातार फेसबुक पर उनकी गजलें आती रहती हैं. मैथिली की सेवा करने का उनका यह प्रयास सराहनीय है. एक अन्य अधिकारी संजीव कुमार का सुंदर ग़िटार वादन तो बिहारी धमाका ने पहले ही लगाया था आने Link+ पेज पर जिसे देश-तो देश विदेश में भी लोग लगातार पसंद करते जा रहे हैं. विदेश में चाहनेवालों के नाम उपलब्ध हैं हमारे पास. (गाना सुनने के लिए फोटो के नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें.)


(ऊपर) निर्माण कला मंच ने अपना "29वाँ स्थापना दिवस" मनाया, जो "तथागत नाट्य समारोह "के रूप में उपस्तिथ हुआ. यह तीन दिवसीय आयोजन था जिसमें प्रत्येक संध्या दर्शकों  को  भोपाल की अलग -अलग टीम द्वारा एक अलग-अलग प्रस्तुति देखने को मिली।
और हां मुख्य मंच से ठीक पहले एक नुक्कड़ नाटक करने की गतिविधि वर्षों से चलते आ रही है ताकि मुख्य मंच की ओर दर्शक ज्यादा से ज्यादा केंद्रित हो..।तो दर्शकों को प्रतिदिन एक नुक्कड़ नाटक भी देखने को मिला।
दिनांक--20,21 एवं22 अगस्त
स्थान--कालीदास रंगालय
समय--5 बजे प्रतिदिन



(ऊपर में ) समीर परिमल की गजल की किताब 'दिल्ली चीखती है' के पटना में लोकार्पण के बाद बिहारी धमाका के सम्पादक हेमन्त 'हिम' न्यूज बिहार इंटरनेट साइट की संयोजक ज्योति गुप्ता तथा अन्य साहित्यप्रेमियों के साथ.











No comments:

Post a Comment

अपने कमेंट को यहाँ नहीं देकर इस पेज के ऊपर में दिये गए Comment Box के लिंक को खोलकर दीजिए. उसे यहाँ जोड़ दिया जाएगा. ब्लॉग के वेब/ डेस्कटॉप वर्शन में सबसे नीचे दिये गए Contact Form के द्वारा भी दे सकते हैं.

Note: only a member of this blog may post a comment.