**New post** on See photo+ page

बिहार, भारत की कला, संस्कृति और साहित्य.......Art, Culture and Literature of Bihar, India ..... E-mail: editorbejodindia@gmail.com / अपनी सामग्री को ब्लॉग से डाउनलोड कर सुरक्षित कर लें.

# DAILY QUOTE # -"हर भले आदमी की एक रेल होती है/ जो माँ के घर तक जाती है/ सीटी बजाती हुई / धुआँ उड़ाती हुई"/ Every good man has a rail / Which goes to his mother / Blowing wistles / Making smokes [– आलोक धन्वा, विख्यात कवि की एक पूर्ण कविता / A full poem by Alok Dhanwa, Renowned poet]

यदि कोई पोस्ट नहीं दिख रहा हो तो ऊपर "Current Page" पर क्लिक कीजिए. If no post is visible then click on Current page given above.

Sunday 12 November 2017

(भाग-3) रामनाथ शोधार्थी और कुमार पंकजेश की कविताओं पर दूसरा शनिवार की चर्चा 11 नवम्बर' 17 को पटना में / नरेन्द्र कुमार की रिपोर्ट

Blog pageview last count- 44718 (View lateslt figurae on computer or web version of 4G mobile)
ताजगी और आत्मीयता की अनोखी जुगलबंदी / नरेन्द्र कुमार की रिपोर्ट 
दूसरा शनिवार - 11.11.2017 (भाग-3) 


दूसरा शनिवार की एक और प्रतीक्षित गोष्ठी 11 नवंबर को गाँधी मैदान मे संपन्न हुई. मैदान में उड़ती धूल से थोड़ा हटके बापू की विशाल मूर्ति के पास हम बीस-पचीस जन इकट्ठे हुए. उपस्थित लोगों में अस्मुरारी नंदन मिश्र, अमीर हमजा, प्रभात सरसिज, राजकिशोर राजन, समीर परिमल, बी. एन. विश्वकर्मा, अस्तित्व अंकुर, शहंशाह आलम, डॉ. देवेन्द्र कुमार देवेश, अरुण नारायण, अक्स समस्तीपुरी, कुमार पंकजेश, संजय कुमार कुन्दन, कुंदन आनंद, कुमारी लता प्रासर, हेमंत दास हिम, राकेश प्रियदर्शी, घनश्याम, शाहनवाज खान, अंचितबालमुकुन्द, सत्यम, नरेन्द्र कुमार एवं कुछ और लोग उपस्थित थे जिनके नाम उपस्थिति सूची में दर्ज नहीं हो सके.

गोष्ठी के लिए तय प्रोग्राम के अनुसार पहले सत्र में ‘दूसरा शनिवार’ के भावी कार्यक्रमों की रूप-रेखा पर बात होनी थी एवं दूसरे सत्र में शायर कुमार पंकजेश एवं रामनाथ शोधार्थी के ग़जलों का पाठ होना था. तो बात शुरू हुई और नरेन्द्र कुमार के द्वारा वरीय कवि प्रभात सरसिज को अपनी राय देने हेतु आमंत्रित किया गया. अपनी बात रखते हुए उन्होंने कहा कि सबसे पहले हमें यह देखना होगा कि हम साहित्य की दशा और दिशा तय कर सकते हैं या नहीं. बुरे दिनों में दिशाओं का निरूपण आवश्यक हो जाता है. साहित्य में नए लोगों की आलोचना का कोई केंद्र नहीं है, अतः नए केन्द्रों का निर्माण भी होना चाहिये. रचनाओं की अनुकूल भाव-भूमि पर टिप्पणी होनी चाहिये. केवल गुदगुदी फैलाने एवं तालियाँ बटोरने वाली रचनाएं ही नहीं बल्कि प्रतिरोध एवं राजनैतिक चेतना की कविताओ को सामने आना चाहिये.

संजय कुमार कुंदन ने चर्चा को आगे बढाते हुए कहा कि दूसरा शनिवार में प्रत्यक्ष रूप से कमी दिख रही है. इसे और आर्गनाइज्ड एवं सिस्टमैटिक होना चाहिये. बैनर होना चाहिये और एक माइक का भी इन्तेजाम किया जा सकता है. दूरभाष पर सूचना देते रहना चाहिए. अलग-अलग सदस्यों को इसके प्रसार हेतु जिम्मेदारी देनी चाहिये. डॉ. देवेन्द्र कुमार देवेश ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि पढी गयी रचनाओं को छपवाने पर विचार किया जाना चाहिये. कुछ इन्हीं तरह के सुझाओं के साथ प्रथम सत्र की समाप्ति हुई.

दूसरे सत्र में रामनाथ शोधार्थी एवं कुमार पंकजेश ने नज्मों एवं गजलों का पाठ किया. रामनाथ शोधार्थी की ग़जलों पर बात करते हुए संजय कुमार कुन्दन ने कहा कि वे युवा हैं, पर लेखन में नए लोगों की तरह अनगढ़ता नहीं है. छोटी-छोटी अभिव्यक्ति को उठाते हैं और अहसास की गहराई तक जाते हैं. समाज के हर पहलू पर बात करते हुए सियासतदानों पर चोट करते हैं. वहीं कुमार पंकजेश की नज़्मों एवं गजलों में लताफ़त एवं मृदुलता है. उनमें सारे एहसासात संजोये हुए हैं. इन्हें नज्म में कहना कठिन होता है.

समीर परिमल का कहना था कि इन्हें पहले से ही सुनता आ रहा हूँ. रामनाथ ग़जलों में भी प्रयोगधर्मी हैं तथा कुमार पंकजेश की गजलें अंतर् से निकलती है. अस्मुरारी नंदन मिश्र ने कहा कि जबसे ‘दूसरा शनिवार’ से जुड़ा हूँ, रामनाथ शोधार्थी की गजलों में अलग तरह की ताजगी पाता हूँ. फुटकल शेर अधिक अच्छे लगे. उम्मीद है कि उनसे आगे और अच्छी रचनाएं सुनने को मिलेंगी. कुमार पंकजेश ग़जलों में संबंधों पर आत्मीयता से बात करते हैं, चाहे वह चिट्ठी वाली बात हो या बेटियों की.

चर्चा को आगे बढाते हुए अमीर हमजा ने कहा कि रामनाथ ग़जलों में अलग ढर्रे पर कहने का साहस रखते हैं और कुमार पंकजेश गूढ़ बातें कह जाते हैं. घनश्याम जी ने रचनाओं पर बात करते हुआ कहा कि शोधार्थी की गजलें प्रिय लगती हैं और इनके कहने का अंदाज नया है. सामाजिक, पारिवारिक एवं राष्ट्रीय सन्दर्भ आते हैं. पंकजेश जी की रचनाओं में भाव उच्च स्तर पर है. बहर पर थोड़ा ध्यान देना होगा. पहली बार शामिल हो रहीं लता प्राशर रामनाथ शोधार्थी की गजलों पर बोलीं कि वे मानस-पटल पर रहनेवाली एवं आंदोलित करनेवाली रचनाएं हैं. पंकजेश गंभीरता में बात रखते हैं जिसे सामान्यजन को समझने में भले कुछ कठिनाई महसूस हो, पर सुधीजनों को कोइ परेशानी नहीं होगी.

हेमंत दास हिम ने अपनी राय देते हुए कहा कि दोनों उम्दा शायर हैं. पंकजेश आत्मीय संबंधों की बात करते हैं तो शोधार्थी की ग़जलों में संदेश होता है तथा ये समकालीनता की बात करते हैं. अंत में ‘फिर मिलने’ के संकल्प के साथ नरेन्द्र कुमार द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया.
.......
आलेख - नरेन्द्र कुमार 
रिपोर्टर का ईमेल - narendrapatna@gmail.com
फोटोग्राफ- संजय कुमार कुंदन 
आप अपनी प्रतिक्रिया इस ईमेल पर अभी दे सकते हैं - hemantdas_2001@yahoo.com
भाग 1 का लिंक-  http://biharidhamaka.blogspot.in/2017/11/11112017.html
भाग 2 का लिंक - http://biharidhamaka.blogspot.in/2017/11/11112017_12.html
भाग 3 का लिंक - ऊपर में पढ़िए 







No comments:

Post a Comment

अपने कमेंट को यहाँ नहीं देकर इस पेज के ऊपर में दिये गए Comment Box के लिंक को खोलकर दीजिए. उसे यहाँ जोड़ दिया जाएगा. ब्लॉग के वेब/ डेस्कटॉप वर्शन में सबसे नीचे दिये गए Contact Form के द्वारा भी दे सकते हैं.

Note: only a member of this blog may post a comment.