**New post** on See photo+ page

बिहार, भारत की कला, संस्कृति और साहित्य.......Art, Culture and Literature of Bihar, India ..... E-mail: editorbejodindia@gmail.com / अपनी सामग्री को ब्लॉग से डाउनलोड कर सुरक्षित कर लें.

# DAILY QUOTE # -"हर भले आदमी की एक रेल होती है/ जो माँ के घर तक जाती है/ सीटी बजाती हुई / धुआँ उड़ाती हुई"/ Every good man has a rail / Which goes to his mother / Blowing wistles / Making smokes [– आलोक धन्वा, विख्यात कवि की एक पूर्ण कविता / A full poem by Alok Dhanwa, Renowned poet]

यदि कोई पोस्ट नहीं दिख रहा हो तो ऊपर "Current Page" पर क्लिक कीजिए. If no post is visible then click on Current page given above.

Sunday 9 April 2017

'आशा' छपरा द्वारा 'पकवाघर' नाटक पटना में 8.4.2017 को सफलतापूर्वक मंचित


  (प्रवीण स्मृति नाट्य उत्सव, 2017: कालिदास रंगालय, पट्ना)
Link of English version of this review: 
http://biharidhamaka.blogspot.in/2017/04/pakawaghaar-staged-at-patna-on-08042017.html
     "ये दिल था कि फ़िर से बहल गया
    ये जाँ थी कि फिर से संभल गई"
      'पकवाघर' फिर से ऋषिकेश सुलभ के 'खुला' नामक कहानी पर आधारित एक अनुकरणीय नाटक है। सुलभ प्रयोगात्मक नाट्य लेखन के एक शिल्पी हैं। मोहम्मद जहांगीर भी ऐसे मुश्किल नाटकों को निर्देशित करने में महारथी हैं, जिसमें बाहरी दुनिया की तुलना में मानसिक फलक में घटनाएं बहुत अधिक होती हैं। 'पकवाघरनाटकीय प्रस्तुति प्रतीक चिन्हों के माध्यम से एक खुली बहस करता है। संवाद सिर्फ एक विचारोत्तेजक कहानी का वाकया है। मुख्य चरित्र दूसरों की मदद से मंच पर छोटे दृश्यों की भूमिका निभाते हैं, जबकि पृष्ठभूमि में प्रतीकात्मक चरित्र उनके मानसपटल की स्थिति को खूबसूरती से दिखाते हैं। उन प्रतीकात्मक पात्रों में से एक रस्सियों से बँधा हुआ है और लगतार और बँधता चला जाता है, नाटक चलने की प्रक्रिया तक। ऐसा ही एक अन्य चरित्र धरती के साथ बँधे वृक्ष से उभरते टहनी की भूमिका निभा रहा है। यह किसी लड़की के नैसर्गिक विकास के खिलाफ परिवार की तरफ से बार-बार थोपे गए और बढ़ते चले जा रहे विभिन्न नियमों और नियमों को दिखाता है.  दूसरा आज की बदल रही दुनिया की आवश्यकताओं को पूरी तरह से नकारने वाले (बालिका के) संरक्षकों की सोच-प्रक्रिया में जड़ता को प्रदर्शित करता है।

     एक युवा सुसंस्कृत मुस्लिम लड़की सोलह की कच्ची उम्र में अधिकारपूर्वक अपनी पढ़ाई-लिखाई करना चाहती है और उसके तथाकथित शुभाकांक्षी अभिभावक उसकी शादी करने के लिए चिंतित हैं। माता-पिता केवल अपनी बेटी से शादी करने की अपनी जिम्मेदारी को उतारना चाहते हैं, जो उस समय उनकी अपनी ही बेटी की प्राकृतिक रुचि और जरूरतों की अनदेखी करते हुए उनकी सामाजिक प्रतिष्ठा के अनुरूप है। बेटी प्रतिगामी बंधनों के इस जाल से बाहर निकलने के लिए अपनी पूरी कोशिश करती हैI वह अपने संरक्षक को मनाने और अपने प्रेमी को समझाने का प्रयास करती है ताकि वह उसे मुक्त करा सके। और उसका दुर्भाग्य है कि वह इस बड़ी पूरी दुनिया में किसी भी कोने से कोई समर्थन नहीं ढूँढ पाती है।

      अंततः वह सोलह साल की उम्र में अपनी इच्छा के खिलाफ ब्याह दी जाती है और वह भी एक ऐसे आदमी के साथ जिसमें उसको कोई दिलचस्पी नहीं है। शादी के पश्चात उसके पति विदेश चले जाते हैं और चार साल के अंतराल के बाद वापस लौटते हैं। विवाहित लड़की पूरी तरह से तबाह हो जाती है लेकिन अब वह अपनी हिम्मत जुटाती है और कह उठती है कि वह 'खुला’ (विवाह का विघटन) चाहती है जो धार्मिक और कानूनी प्रावधानों के अनुसार उसकी परिस्थिति में पूरी तरह से मान्य है। बहुत ही सावधानी से लेखक ने दो आधार बताए हैं जिस पर लड़की ने 'खुलाकी से माँग की है ताकि किन्हीं धार्मिक और कानूनी प्रावधानों से कोई विरोधाभास न उत्पन्न होने पाए और कानूनी आधार भी उत्पन्न हो जाए- एक यह है शादी के वक्त लड़की केवल सोलह वर्ष की थी। इसके अलावा, उनके पक्ष में एक दूसरा मुद्दा भी है और वह यह कि शादी के ठीक चार साल बाद तक उसके पति उससे दूर रहे।

   नाटककार बहुत ही कौशल से यह दर्शाता है कि किसी व्यक्ति को उसके लिए सबसे अधिक पारम्परिक सोच वाले परिवेश में भी न्याय प्राप्त हो सकता है अगर व्यक्ति साहस दिखाए उसकी परम्पराओं के प्रावधानों के अनुसार मान्य माँग रखने हेतु साहस बटोर पाएI

   यह नाटक मोहम्मद जहांगीर द्वारा निर्देशित किया गया, जो पृष्ठभूमि में प्रतीकात्मक पात्रों द्वारा संदेश प्रेषण में अधिक प्रभाव पैदा करने के लिए कहानी को पूरी तरह से दिखा पाने में सफल रहे। मुख्य चरित्र लड़की, उसके प्रेमी और अन्य सभी ने अपने-अपने चरित्र के साथ न्याय किया। इस प्रतीकात्मक नाटक में सेट-डिज़ाइन, मेक-अप और लाइटिंग ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। और संगीत के टुकड़े का चयन अद्भुत था नाटक में निम्नलिखित शास्त्रीय गीत की आवाज अभी भी कानों में गूँज रही है:

"ये दिल था कि फ़िर से बहल गया
ये जाँ थी कि फिर से संभल गई"


इस रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया या इसमें किसी प्रकार के संशोधन का सुझाव निम्नलिखित ई-मेल पर दें:  hemantdas_2001@yahoo.com






No comments:

Post a Comment

अपने कमेंट को यहाँ नहीं देकर इस पेज के ऊपर में दिये गए Comment Box के लिंक को खोलकर दीजिए. उसे यहाँ जोड़ दिया जाएगा. ब्लॉग के वेब/ डेस्कटॉप वर्शन में सबसे नीचे दिये गए Contact Form के द्वारा भी दे सकते हैं.

Note: only a member of this blog may post a comment.