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बिहार, भारत की कला, संस्कृति और साहित्य.......Art, Culture and Literature of Bihar, India ..... E-mail: editorbejodindia@gmail.com / अपनी सामग्री को ब्लॉग से डाउनलोड कर सुरक्षित कर लें.

# DAILY QUOTE # -"हर भले आदमी की एक रेल होती है/ जो माँ के घर तक जाती है/ सीटी बजाती हुई / धुआँ उड़ाती हुई"/ Every good man has a rail / Which goes to his mother / Blowing wistles / Making smokes [– आलोक धन्वा, विख्यात कवि की एक पूर्ण कविता / A full poem by Alok Dhanwa, Renowned poet]

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Monday, 27 February 2017

'Buddham Sharanam Gachchhami' staged in Patna on 25.02.2017 ( 'बुद्धम् शरणम् गच्छामि' का पटना में 25.02.2017 को मंचन)


(हिन्दी अनुवाद नीचे पढ़ें)

STORY: Human relationship is peculiar in the sense that it is often seen to be working one-way only especially in the context of father and son. The retired King Bimbisar, the father of Ajatshatru loves his son whole-heartedly. Contrary to it, the son embarks on persecuting his father in all evil ways. Devdatta is the advisor of Ajatshatru who is jealous of Lord Buddha under whose influence Bimbisar had turned into a truly gentlemanly king. Devdatta wants to teach a lesson to the royal disciple of Buddha who is Bimbisar. The underlying motive is to undermine Buddha so as to gain dominance in religious sphere. 

Ajatshatru comes in power and puts his father under bars and imposes many restrictions of foods etc. The royal queen, wife of Bimbisar goes to give meal to her husband though only in sanctioned quantity. Still, Bimbisar loves his son and says that he won't be able to take the first morsel of the meal because he is habituated to feed his son with that. The queen somehow convinces him that she will take back the first morsel and shall give the same to Ajatshatru. Bimbisar is also very curious to know about his grand child yet to be born by the pregnant wife of his son Ajatshatru. 

After some days, food quantity of food is reduced further under the order of Ajatshatru. Both King Bimbisar and his wife are sobbing and wailing for the atrocities made by own son to his father. After some days, Ajatshatru forbids his mother to meet his father. In the last meet with her husband, the queen says that she was not allowed to bring food for her today and now on she would not be allowed even to meet him. This being the last day of meeting her husband, he should satiate his hunger just by licking her physical body. In inexplicable adverse condition, Bimbisar resort to the same act for controlling his hunger.

Ajatshatru is still not satisfied and on the advice of Devdatt sends a barber for killing Bimbisar by tearing off the sole of the foot of Bimbisar and inure it with the heat of the flame of fire. The barber performs this brutal abominable act of killing Bimbisar inflicting severe pain on him.  

The news of barbarous killing of the father along with  the son's birth reach Ajatshatru at a time. He feels two great happiness at a time especially on the birth of his son. Then the Prime Minister (Mahamatya) says that even his father Bimbisar was also similarly happy on the birth of his son Ajatshatru. Hearing this, Ajatshatru realises his most severe sin and feel deep remorse on it from the core of his heart. Ultimately he takes shelter of Lord Buddha and becomes his disciple. 
REVIEW: The performance of the artists was up to the mark. Ajatshatru, Bimbisar, Queen, Devdatt and Mahamatya did justice to their respective roles. Stage-design, costumes and make-up were OK. Direction was fine. From the very beginning up to the last point of the climax, the drama is on a trail of wail. A change of mood is required somewhere mid-way in the play so as to cast more effect on the viewers while feeling the severity of the painful experiences of the king. 
Director: Ravi Mishra / Playwright: Satish Kr. Mishra
Venue: Kalidas Rangalaya, Patna / Date: 22.02.2017
Group: Kala Kunj

(गूगल द्वारा किया गया हिन्दी अनुवाद)
कहानी: मानव संबंध अर्थों में अजीब है कि यह अक्सर पिता और पुत्र के संदर्भ में विशेष रूप से केवल एक तरह से काम करने के लिए देखा जाता है। सेवानिवृत्त राजा Bimbisar, अजातशत्रु के पिता ने अपने बेटे को पूरे दिल से प्यार करता है। इसके विपरीत, बेटा सब बुराई मायनों में अपने पिता सताता पर embarks। Devdatta अजातशत्रु के सलाहकार, जो भगवान बुद्ध जिसका प्रभाव के तहत Bimbisar वास्तव में एक सदाचारी राजा में बदल दिया था की जलन हो रही है। Devdatta बुद्ध की शाही शिष्य जो Bimbisar है के लिए एक सबक सिखाना चाहता है। अंतर्निहित मकसद के रूप में तो धार्मिक क्षेत्र में प्रभुत्व हासिल करने के लिए बुद्ध को कमजोर करने के लिए है।

अजातशत्रु सत्ता में आता है और सलाखों के तहत अपने पिता डालता है और खाद्य पदार्थों आदि शाही रानी की कई प्रतिबंध लगाता है, Bimbisar की पत्नी भले ही मंजूर मात्रा में उसके पति को भोजन देने के लिए चला जाता है। फिर भी, Bimbisar अपने बेटे को प्यार करता है और कहता है कि वह भोजन के पहले निवाला ले जाने में सक्षम है क्योंकि वह उस के साथ अपने बेटे को खिलाने के लिए आदी है नहीं होगा। रानी उसे किसी तरह मना है कि वह वापस पहला निवाला ले जाएगा और अजातशत्रु को ही देना होगा। Bimbisar भी बहुत अपने भव्य बच्चे को अभी तक अपने बेटे अजातशत्रु की गर्भवती पत्नी से पैदा होने के बारे में जानने को उत्सुक है।

कुछ दिनों के बाद, भोजन की मात्रा भोजन अजातशत्रु के आदेश के तहत आगे कम हो जाता है। दोनों राजा Bimbisar और उनकी पत्नी रोना और उसके पिता को अपने बेटे द्वारा किए गए अत्याचारों के लिए रोना कर रहे हैं। कुछ दिनों के बाद, अजातशत्रु ने अपने पिता से मिलने के लिए उसकी माँ की मनाही है। अपने पति के साथ पिछले मिलने में, रानी का कहना है कि वह अपने आज के लिए खाना लाने की अनुमति नहीं थी और अब वह भी उससे मिलने के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी पर। यह उसके पति की बैठक के अंतिम दिन किया जा रहा है, वह सिर्फ उसके भौतिक शरीर चाट द्वारा अपनी भूख को संतुष्ट करना चाहिए। अकथनीय प्रतिकूल हालत में, Bimbisar अपनी भूख को नियंत्रित करने के लिए एक ही कार्य का सहारा।

अजातशत्रु अभी भी संतुष्ट नहीं है और Devdatt की सलाह पर Bimbisar के पैर के एकमात्र फाड़ और आग की लौ की गर्मी के साथ यह तपाना द्वारा Bimbisar की हत्या के लिए एक नाई भेजता है। नाई Bimbisar उस पर गंभीर दर्द inflicting की हत्या के इस क्रूर घिनौने कृत्य करता है।

बेटे के जन्म के साथ-साथ पिता की बर्बर हत्या की खबर एक समय में अजातशत्रु तक पहुँचे। उन्होंने विशेष रूप से अपने बेटे के जन्म पर एक समय में दो बड़ी खुशी महसूस होता है। तब प्रधानमंत्री (Mahamatya) का कहना है कि यहां तक ​​कि उनके पिता Bimbisar भी अपने बेटे अजातशत्रु के जन्म पर इसी तरह खुश था। यह सुनकर अजातशत्रु ने अपने सबसे गंभीर पाप का एहसास है और उसके दिल की कोर से उस पर गहरा पछतावा महसूस होता है। अंततः वह भगवान बुद्ध की शरण लेता है और उनके शिष्य बन जाता है।
समीक्षा: कलाकारों के प्रदर्शन के निशान से ऊपर था। अजातशत्रु, Bimbisar, रानी, ​​Devdatt और Mahamatya उनके संबंधित भूमिकाओं के साथ न्याय किया। स्टेज डिजाइन, वेशभूषा और मेकअप ठीक थे। डायरेक्शन ठीक था। आरम्भ से लेकर चरमोत्कर्ष के अंतिम बिंदु तक नाटक विलाप की राह पर है। इतनी के रूप में दर्शकों पर अधिक प्रभाव पड़ करने के लिए राजा की दर्दनाक अनुभव की गंभीरता को महसूस करते हुए मूड का एक परिवर्तन नाटक में कहीं मध्य मार्ग की आवश्यकता है।
निर्देशक: रवि मिश्र / नाटककार: सतीश Kr मिश्रा
स्थान: कालिदास Rangalaya, पटना / दिनांक: 2017/02/22
समूह: कला कुंज

































Sunday, 26 February 2017

Sura Sundari -amazing video clipping of a drama in Patna (सुर सन्दरी - पटना में प्रस्तुत नाटक की विडियो क्लिपिंग)

How a Kshaatriya girl builds up a big empire with just seven coins when left alone by her husband in a jungle ?
( हिन्दी अनुवाद अंग्रेजी टेक्स्ट में दी गई पूरी कहानी के नीचे पढ़िये.)
SURA SUNDARI: Please click on the link given below to watch the amazing video of 14 minutes duration. Link of the video: https://www.youtube.com/watch?v=MZsZDa1lrXw
Read the love story of the play as given below.
Videography by Rajendra Sah and Mukesh Chaudhary 
Snapshot of Sura Sundari video clip prepared by Rajendra Sah & Mukesh Chaudhary

STORY: At first, it looked like a saga of caste conflict. A warrior (Kshatriya) clan supremacy is purported to be established over the trader (Vaishya) clan. Though, the moment you enter deep delve into the story you gotta know that it's not the hackneyed rivalry of castes rather it declares avowedly the supremacy of chastity over the mean materialistic mindset.

Sura is a beautiful girl born in the family of a king and falls in love with a boy from trader community. Both have taken education in the same school. The regal parents of the girl are very worried how a trader caste boy  will assume the desirable features of warriors befitting to the husband of the princess. the princess puts forward the idea that it is the deed and not the birth which should determine the true caste. The regal parents are convinced and calls up the parent of the boy. The boy's father is astounded seeing that the king himself is asking to let him marry his daughter to his son. The marriage ceremony is performed.

In the beginning, the father of the boy who is a trader, do not give important works to his son. But with the passage of time, he entrusts him to proceed on a journey for trade purpose. The son is allowed to take his wife along with him. They travel for the whole day and found themselves in a dense jungle at night. The princess takes out some food kept by her and feeds her husband. She feels drowsy and lays down on the ground. The husband is awake and is thinking about an old memory with the princess in childhood days of school. He remembers that the princess had insulted him when he had stolen seven silver coins from her bag just for purchasing sweets for the group of his friends. In a frenzy of taking revenge on the princess, he puts seven silver coins there and leaves her in the thick woods.

When the princess rises, she finds herself alone and is taken aback on her predicament. She beseech for help to all the forest dwellers passing through her path. Everybody castes lustful eyes on her and tries to take wrong advantage of her adversity. Sura somehow manages to keep herself safe through her martial art and courage. She pledges that even though her husband has ditched her in this dangerous forest, she would keep herself safe as well as remain chaste. Moreover, she swears that she will show how only with the seven coins an empire is created.

She disguises herself into the masculine attire and with the help of her local followers, gains control over some coastal area. Now, she imposes tax on the ships and  traders passing through her area. In a short time, she establishes a respectable empire.

One day, her husband also passes through that coast and is brought before the king i.e. Sura. Both of them identifies each other after initial hesitations. The husband is in deep remorse and asks for for forgiveness as he has paid the required tax. Sura comes under a strong impulse of emotions and says why would she collect tax from her husband. The princess remonstrates and asks how it can be justified to ditch a devoted wife in the deep forest just over a trifling childhood matter. She makes it clear that the big amount of wealth collected by her till date is only on behalf of her master i.e. husband. She further conveys that she is still chaste and devotee to her husband and did not allow any other man to touch her during the period of separation. The husband is pleasantly surprised and embraces his wife.

REVIEW: The video recording by Rajendra Sah assisted by Mukesh Choudhary is marvelous and matches the high standards of the actual performance of the play on the stage. The quality of picture is excellent and sound is audible. Moreover the subtitles adds value to the compact video clip which presents essence of play just in 14  minutes in a concise form. It would have been better if the subtitles were short so as to be comprehended by the viewers before their quick disappearance. Anyway, this video clipping on the channel 'Live Social and Cultural Events' is a feast to the eyes, mind and spirit of the viewer and that too for a minimal cost of time.

(हिन्दी अनुवाद)
कहानी: सबसे पहले, यह जाति संघर्ष की गाथा की तरह देखा। एक योद्धा (क्षत्रिय) कबीले के वर्चस्व के व्यापारी (वैश्य) कबीले से अधिक की स्थापना हो कथित है। हालांकि जब आप कहानी के मूल में जाते हैं तो पाते हैं कि यह जाति की मामूली प्रतिद्वंद्विता नहीं है बल्कि यह भौतिकवादी मानसिकता के ऊपर आचरण की शुद्धता की सर्वोच्चता की खुलकर की गई घोषणा है।

सुरा एक राजा के परिवार में पैदा हुई एक खूबसूरत लड़की है और व्यापारी समुदाय से एक लड़के के साथ उसको प्यार हो जाता है। दोनों एक ही स्कूल में शिक्षा ले लिया है। महिला के शाही माता-पिता बहुत चिंतित हैं कि कैसे एक व्यापारी जाति लड़का राजकुमारी के पति जैसी योद्धाओं के वांछित गुणों को ग्रहण करेंगे राजकुमारी विचार रखती है कि यह काम होता है और न कि जन्म जिससे जाति का सच  में निर्धारण करना चाहिए। शाही माता पिता के बेटी की बातों के प्रति आश्वस्त होते हैं और लड़के के पिता को बुलवाते है। लड़के के पिता यह देख रहा है कि राजा खुद उसे अपने लड़के को उसकी बेटी से शादी करने देने के लिए पूछ रहा है इसलिए चकित है। विवाह समारोह आयोजित किया जाता है।

शुरुआत में लड़का का पिता जो एक व्यापारी है अपने बेटे के लिए महत्वपूर्ण काम नहीं देते है लेकिन समय बीतने के साथ वह उसे व्यापार प्रयोजन के लिए एक यात्रा पर आगे बढ़ने का भार सौंपते हैं। बेटा को उसके साथ उसकी पत्नी को लेने के लिए अनुमति दी जाती है। वे पूरे दिन के लिए यात्रा करते हैं और रात में एक घने जंगल में खुद को पाते हैं। राजकुमारी उसे कुछ खाने को निकालती है और उसके पति को खिलाती है। फिर उसे नींद आने लगती है और वह वहीं पड़ जाती है। पति जाग रहा है और स्कूल के बचपन के दिनों में राजकुमारी के साथ एक पुरानी स्मृति के बारे में सोच रही है। वह याद है कि राजकुमारी उसे अपमानित किया था, जब वह सिर्फ अपने दोस्तों के समूह के लिए मिठाई खरीदने के लिए उसके बैग से सात चांदी के सिक्के चोरी की थी। राजकुमारी पर बदला लेने का एक उन्माद में वह सात चांदी के सिक्के वहाँ डालता है और घने जंगल में राजकुमारी को वहीं छोड़ कर चला जाता है। जब राजकुमारी उठती है  तो वह खुद को अकेली पाती है और अपनी दुर्दशा पर दंग रह जाती है। वह सभी वन उसे रास्ते से गुजर रहने वाले लोगों को मदद के लिए गुहार करती है। हर कोई उसे वासना की दृष्टि से देखता है और उसकी विपरीत परिस्थितियों का गलत लाभ लेने की कोशिश करता है। सुरा किसी भी तरह खुद उसे मार्शल आर्ट, साहस और शारीरिक शक्ति के माध्यम से सुरक्षित रखने के लिए सफल होती है। वह वादा करती है कि हालांकि उसके पति को इस खतरनाक जंगल में उसे धोखा दिया गया है, वह खुद को सुरक्षित, पवित्र रखते हुए भी केवल सात सिक्कों से ही एक साम्राज्य स्थापित कर देगी।

वह खुद पुरुष पोशाक में रहना शुरू कर देती है और अपने स्थानीय अनुयायियों की मदद से कुछ तटीय क्षेत्र पर नियंत्रण स्थपित कर लेती है। अब वह जहाजों और व्यापारियों को उसके क्षेत्र से गुजर रहा पर कर  (टैक्स) लगाती है। इस तरह से बहुत कम समय में वह एक सम्मानजनक साम्राज्य की स्थापना कर लेती है।

एक दिन उसका पति भी उसी तट से होकर गुजरता है और राजा अर्थात सुरा के सामने लाया जाता है। उन दोनों ने प्रारंभिक हिचकिचाहट के बाद वे एक दूसरे को पहचान लेते हैं। पति गहरे पश्चाताप में है और कहता है कि उसने आवश्यक कर भुगतान किया गया है इसलिए उसे माफी दे दी जाय सुरा भावनाओं के आवेग में आ जाती है और कहती है कि कोई पत्नी अपने पति से कर कैसे वसूल कर सकती है? वह यह स्पष्ट करती है कि धन की बड़ी राशि उसने सिर्फ अपने स्वामी अर्थात पति के लिए की है। वह आगे बता देते हैं कि वह अभी भी पवित्र और अपने पति की भक्त है और किसी भी अन्य आदमी उसे अब तक छूने के लिए अनुमति नहीं दी है। पति सुखद आश्चर्य में पड़ जाता है और अपनी पत्नी को गले लगाता है।

समीक्षा: राजेंद्र साह द्वारा वीडियो रिकॉर्डिंग मुकेश चौधरी द्वारा सहायता प्रदान की अद्भुत है और मंच पर खेलने के वास्तविक प्रदर्शन के उच्च मानकों को मेल खाता है। तस्वीर की गुणवत्ता उत्कृष्ट है और ध्वनि सुनाई देती है। इसके अलावा उपशीर्षक कॉम्पैक्ट वीडियो क्लिप है जो सिर्फ एक संक्षिप्त रूप में नाटक का सार प्रस्तुत करने के लिए 14 मिनट का समय लेता है। यह बेहतर होता अगर उपशीर्षक छोटे होते ताकि उनके त्वरित लापता होने से पहले दर्शकों द्वारा उन्हें समझा जा सकता। वैसे भी, चैनल 'लाइव सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों' के इस वीडियो क्लिप दर्शक की आँखों, मन और  भावना के लिए एक दावत है और वह भी समय की एक न्यूनतम लागत के लिए।
Note: We shall be pleased to post the name of the playwright, Director and Venue and Date of the actual theatrical performance. You may please convey through email to hemantdas_2001@yahoo.com

Thursday, 23 February 2017

सर्वभाषा कवि सम्मलेन पटना में 21.02.2017 को (All Lauguage Poets Assembly in Patna on 21.02.2017)

"आग लग जाएगी जमाने में
जब ये बेजुबान बोलेंगे
यूँ तो भरने न देंगे ज़ख्मों को
भर गए तो निशान बोलेंगे"
21.02. 2017 को पटना में आयोजित सर्वभाषा कवि सम्मलेन 
ऊर्जावान शायर समीर 'परिमल' ने ये शेर पढ़े उस सभा में जहाँ अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस के अवसर पर राजेंद्र कला एवं युवा  विकास समिती के तत्वावधान में  आई आई बी एम सभागार, पटना में 21.02.2017 को एक सर्व भाषा कवि सम्मलेन का आयोजन किया गया. अध्यक्षता आनन्द किशोर शास्त्री ने की और संचालन नेहाल सिंह निर्मल ने किया. इसके पहले विधान पार्षद रीना यादव ने दीप जलाकर कार्यक्रम का उदघाटन किया. उन्होंने अपनी कविता पढ़ते हुए कहा-
"तेरे इश्क में मरने का इरादा भी नहीं
है इश्क तुझसे पर इतना ज्यादा भी नहीं"
 युवा कवि वैभव की कविता ने खुशनसीबी के रूप को उजागर करते हुए कहा-
"अदब की भरी महफ़िल में आना खुशनसीबी
हजारों की भीड़ में तेरा प्यार पाना खुशनसीबी"

प्रसिद्द शायर नाशाद औरंगाबादी ने  इस अवसर पर उर्दू में कविता पढ़ी-
"ये किस समाज की तहज़ीब है
कि आपस में
जो राम-राम न हो
और दुआ-सलाम न हो"
पुनः
"कविता लिखना बहुत कठिन है
पूछो इन फनकारों से
हम सब पत्थर काट रहे हैं
कागज़ की तलवारों से"
सरोज तिवारी ने मगही में सुदंर कविताओं का पाठ किया. 'गंगा मैया चलनी' खूब पसंद की गई. राजकुमार प्रेमी ने मगही में नचारी का पाठ किया.जो काफी प्रभावशाली थी.
हेमन्त दास 'हिम' ने इस अवसर पर 'मुक्तता' की व्याख्या करते हुए भी जनता को प्रेरित करती पंक्तियाँ पढ़ी-
"श्रांत चाहे तन हो जाए मुख न होवे म्लान फिर भी
ब्याप्त तम हो पर रुके न दीप का संधान फिर भी"

ओम प्रकाश पाण्डेय ने पढ़ा-
"तू ही खेल तू ही खिलाड़ी
बाक़ी सब के सब मदारी"
शालिनी पाण्डेय ने भोजपुरी में काफी अच्छी कविता का पाठ किया. बी. एन. विश्वकर्मा ने नोटबंदी पर कुछ तंज कसे-
"पत्नी की परेशानी है चौकाबंदी
पति की परेशानी है मार्केट बंदी"
रामनाथ 'शोधार्थी' ने भी अनेक दमदार शेर पढ़े-
"किसी काँटे में अपना दिल फँसाकर
तुम्हारे दिल के अन्दर छोड़ दूंगा"
दूसरी ग़ज़ल में कहा-
"ज़िंदगी खेल है कबड्डी का
साँस टूट गयी तो मर गए सब"


भागवत अनिमेष की वज्जिका की कविता की पंक्तियाँ कुछ यूँ थीं-
"गोरी तोहर पार में मगन धीरे-धीरे
बहे लागल प्यार के पवन धीरे-धीरे"
जनार्दन सिंह ने मगही  में प्रेम और सद्भाव पर कविता का पाठ किया।
गणेश जी त्यागी ने भोजपुरी में पढ़ा-
"बबुआ बंबई में बँगला बनौले बा
बाबू माय के अपना बएलौले बा"
राकेश प्रियदर्शी ने मगही में व्यवस्था पर चोट करती हुई कविता पढ़ी-
"चाहे कोनो देस के हो पालतू कुत्ता
अतीत के बिछौना पर
वर्तमान के चादर ओढ़ के
भविष्य के सपना देखे हे"
महेंद्र चौधरी ने भोजपुरी में पढ़ा-
"कब सकारात बीतल, छठ और फगुआ
बर खोजल साल बीतल बन-बन के अगुआ"

अनुपमा ने रिश्तों की क्शण्भंगूरता पर मगही में कहा-
"एक टच में बने ला रिश्ता
एक टच में टूटे ला भकभक करे ला मनमा
दुनिया ऑनलाइन हो गएल ना"
युवा कवि सूरज ठाकुर 'बिहारी' ने माँ और पत्नी के रूप में स्त्री के प्रेम रूप पर कविताओं का पाठ किया.-
"जिसके धरणों में दुनिया समायी हुई
करुण सागर सी बहती रही मेरी माँ"
रामेश्वर चौधरी ने भोजपुरी में गीत गाये -
"कहिया अइब तू हमरा दुआर मितबा
रहिया देखतानी अँखिया पसार मितबा"
इंद्र मोहन मिश्र 'महफिल' ने मैथिली में कविता पढी-
"अपन छुलाछन बुचनी के
जल्दी बजबालू पप्पा जी"

इस अवसर पर मगही अकादमी के अध्यक्ष उदय शंकर शर्मा 'कविजी' और अंगिका अकादमी के ललन लाल सिंह 'आरोही',संजय कुन्दन,आरतू घायल, भागवत 'अनिमेश', विनय कु. विष्णुपुरी, महेंद्र सिंह 'फौजी' समेत अनेक गणमान्य साहित्यकार भी उपस्थित थे.
आनन्द किशोर शस्त्री ने वज्जिका में कविता पढ़ी-
"आम मोजरलक, महुआ महकल
भुलुक हवा गरम / चढ़ते फगुनमा
जाड़ा भागल / जइसे लाज-सरम"
डॉ. चतुरानन्द मिश्र ने मगही में नयनों पर कविता पढ़ी-
"नैनन भेटल हे नयना
तब नयनन से नैना हे जुड़ायल"
कवि-सम्मेलन में उत्कर्ष आनन्द, मोहन दूबे, तथा विकास राज ने भी भाग लिया.
....
नोट: उपर्युक्त आलेख हेमन्त 'हिम' द्वारा तैयार की गई है और इसमें श्री बी. एन. विश्वकर्मा (मो. 7301691650) से भी जानकारियाँ ली गई हैं. और अधिक जानकारी तथा सुधार सुझाने हेतु आप ई-मेल द्वारा hemantdas_2001@yahoo.com पर संपर्क कर सकते हैं. कृपया सुधार या सुझाव भेजते समय अपना फोटो (इस कवि-सम्मलेन का) भी भेजें तो बेहतर होगा. 

संजय कुंदन Sanjay Kundan

मंचासीन 

दर्शाक्गण audience





Rajkumar Premi राजकुमार  प्रेमी  with Nehal Singh

Om prakash Pandey ओम प्रकाश पाण्डेय 

Samir Parimal समीर परिमल 


B N Vishwakarma

रामनाथ शोधार्थी Ramnath Sodharthi 

Nehal singh 'Nirmal- निहाल सिंह निर्मल 


राकेश प्रियदर्शी Raakesh Priyadarshi 

महेंद्र चौधरी Mahendra Chaudhary

Suraj Thakur Bihari सूरज ठाकुर बिहारी 



Wednesday, 22 February 2017

'Hanste-hanste' -drama presented at Patna on 18.02.2017 ('हँसते-हँसते' नाटक की पटना में 18.02.2017 को प्रस्तुति)






(गूगल द्वारा किया गया हिन्दी अनुवाद नीचे देखिये.)
STORY: 'Hanste-hanste' is a rather a bigger tragedy than being a comedy. And the extreme tragedy emerging from it goes deep into the heart and gives a strong message against the insensitivity of the society towards the poor. There is a widower who has a son. The father takes full care of the boy discharging the duties of both of mother and father. The son has been failing in class Ten since last four years and so the father tries his best to ensure that the boy studies unhindered. In the process, exchange of funny dialogues is made and the audience burst into laughter on each of them. Then the boy tells that he is feeling pain in the stomach. Immediately the father takes the boy to Dr. Gurdawala who diagnoses a serious disease in him.
...
 Dr Gurdawals says that the treatment of the boy will cost more than Rupees ten lakh and so he advises the father of the boy to sell his kidney. The father gets one of his kidney taken our for transplantation to the son of a wealthy person who promises him to pay Rupees ten lakh. After giving his kidney when the father goes to the wealthy person and asks to give Rs. Ten lakh as per the promise. The wealthy person refuses to pay such a big amount. In despair, the father returns empty handed. The boy tries to console his father but dies for want of costly treatment. The father faces inexplicable kind of sorrow because of his poverty. The irony is that the wealthy person now comes to pay Rs,Ten lakh to the poor father when his son is already dead.
...
REVIEW: The script was very strong and packed with a big messages to the society. The actors especially the father and son played their respective role superbly. The light, costumes, sound and stage-design was up to the mark.
(हिन्दी अनुवाद)
कहानी: 'हंसते-हंसते' एक कॉमेडी होने की तुलना में एक नहीं बल्कि एक बड़ी त्रासदी है। और चरम त्रासदी उभरते यह दिल में गहरा जाता है और गरीबों के प्रति समाज की असंवेदनशीलता के खिलाफ एक मजबूत संदेश देता है। वहाँ एक विधुर जो एक बेटा है। पिता लड़का माँ और पिता दोनों की कर्तव्यों का निर्वहन का पूरा ख्याल रखता है। बेटा पिछले चार सालों से कक्षा दस में असफल कर दिया गया है और इसलिए पिता उस लड़के के अध्ययन निर्बाध सुनिश्चित करने के लिए उसका सबसे अच्छा कोशिश करता है। इस प्रक्रिया में, मजाकिया संवादों के आदान-प्रदान होता है और दर्शकों उनमें से प्रत्येक पर हँसी में फट। तब लड़का बताता है कि वह पेट में दर्द महसूस कर रही है। इसके तत्काल बाद पिता जो उस पर एक गंभीर रोग निदान डॉ Gurdawala के लिए लड़के लेता है। 
...
डॉ Gurdawals का कहना है कि लड़के के इलाज के दस लाख रुपये से अधिक खर्च होंगे और इसलिए वह लड़के के पिता ने अपने गुर्दे बेचने की सलाह देता है। पिता ने अपने गुर्दे में से एक एक धनी व्यक्ति है जो उसे दस लाख रुपये का भुगतान करने का वादा किया है के बेटे को प्रत्यारोपण के लिए हमारे लिया जाता है। उसकी किडनी दे रही है जब पिता धनी व्यक्ति को जाता है और रुपये देने के लिए पूछता है के बाद। वादे के अनुसार दस लाख। धनी व्यक्ति इतनी बड़ी राशि का भुगतान करने के लिए मना कर दिया। निराशा में, पिता खाली हाथ लौटता है। लड़का अपने पिता को सांत्वना देने की कोशिश करता है, लेकिन महंगा इलाज के अभाव में मर जाता है। पिता ने अपने गरीबी की वजह से दु: ख का अकथनीय तरह सामना कर रहा है। विडंबना धनी व्यक्ति अब गरीब पिता को रुपये देने के लिए, दस लाख जब उसका बेटा पहले ही मर चुका है आता है।
...
समीक्षा: स्क्रिप्ट बहुत मजबूत था और समाज के लिए एक बड़ा संदेश के साथ पैक किया। अभिनेताओं विशेष रूप से पिता और पुत्र superbly उनके संबंधित भूमिका निभाई। प्रकाश, वेशभूषा, ध्वनि और चरण-डिजाइन मार्क अप करने के लिए किया गया था।
Play staged by the group: Satarkta Kala Manch, Patna
Venue: Kalidas Rangalaya, Patna 
Writer & Director : Pankaj Singh / Date: 18.02.2017

All the photographs are in the sequence of the drama except the first one displayed above.























You may send your response through e-mail also at hemantdas_2001@yahoo.com