Pages

Sunday, 14 May 2017

'त्रिलोकीनाथ जिन्दाबाद' नाटक की प्रस्तुति इमेज आर्ट सोसाइटी द्वारा 13.5.2017 को पटना में सम्पन्न

निम्न मध्यमवर्ग का आंतरिक संघर्ष
(Read English version of this article at http://biharidhamaka.blogspot.in/2017/05/trilokinath-zindabad-stage-play.html)

   शहरी असहाय वर्ग का वास्तव में एक क्लर्क त्रिलोकिनाथ द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया है, जिसे पिछले चौदह वर्ष से कोई पदोन्नति नहीं मिली है। वह अपने कार्यालय में सबसे वरिष्ठ क्लर्क हैं और उनकी आकांक्षाओं में कुछ असामान्य नहीं है। लेकिन बात यह है कि वह निम्न मध्यम वर्ग से हैं, जिसके पास किसी प्रकार के अधिकार नहीं होते न ही उसे किसी भी अच्छे अनुभव का सपना देखना चाहिए। असली दुर्भाग्यपूर्ण बात तो यह है कि उनके सबसे बड़े दुश्मन उच्च आर्थिक स्तर पर बैठे व्यक्ति नहीं हैं, बल्कि उनके स्वयं के सहकर्मीगण हैं जिन्हें कि स्वयं इसी तरह के दुर्भाग्य का  सामना करना पड़ रहा है। पर इस नाटकीय रूप से प्रसिद्ध राष्ट्रीय लेखक भीष्म साहनी द्वारा लिखे गए कहानी 'सिफारसी चिट्ठी' को मंच पर प्रदर्शित करने में कामयाब रहे निर्देशक शुभ्रो भट्टाचर्य की इस प्रस्तुति में इसी विरोधाभास का प्रदर्शन किया गया, जो ज्यादातर नये कलाकरों के समूह के साथ किया गया। एक शानदार यथार्थवादी तरीके से नाटकीय रूप में इसे मंच पर चित्रण करने में प्रसिद्ध निर्देशक शुभ्रो भट्टाचार्य ने अपनी कुशलता दिखायी.

कथा: त्रिलोकीनाथ चौदह वर्षों से बिना किसी पदोन्नति के काम कर रहे एक ईमानदार और समय पर कार्यालय जानेवाले क्लर्क है। उनकी पदोन्नति की आकांक्षा में कुछ भी असामान्य नहीं है फिर भी उन्हें इस कारण खुद अपने ही सहकर्मियों के द्वारा मजाक का पात्र बनना पड़ता है। आगे यह पता चलता है कि वह बीएचयू में अपनी कक्षा का सबसे होनहार छात्र थे जब महाविद्यालय में निर्देशक और अपने मित्र से मिलते आते हैं। दोनों दोस्त हैं। प्रोफेसर, त्रिलोकिनथ को सार्वजनिक रूप से पढ़ाई करते समय उनके तत्कालीन प्रोफेसर (अब शिक्षा विभाग के एक सेवानिवृत्त प्रमुख) उनके कार्यालय में जाकर उनके पीठ ठोकते हैं और उनकी स्तुति में कोई शब्द नहीं छोडते हैं। त्रिलोकीनाथ के सभी सहयोगियों और यहां तक ​​कि मालिक भी आश्चर्यचकित होते हैं इतना ही नहीं, वो, त्रिलोकीनाथ की पदोन्नति की सिफा रिश करने वाले त्रिलोकीनाथ के पक्ष में अधिकारियों को एक पत्र लिखने की पेशकश करते हैं। त्रिलोकीनाथ खुद को अत्यंत खुश  महसूस करता है।

     त्रिलोकीनाथ जब घर लौटते हैं तो वह अपने पदोन्नति के लिए अपने पूर्व शिक्षक से अपेक्षित अनुशंसा की अच्छी खबर बताते हैं। प्रारंभ में उनकी पत्नी को इस दफ्तरी बातों में रुचि नहीं है। हालांकि उन्हें अचानक यह खबर बहुत दिलचस्प लगता है जब उन्हें लगता है कि पदोन्नति के कारण अवैध आय का बहुत बड़ा फायदा हो सकता है वह अपने पति पर अपने सभी प्यार और स्नेह को बरसाने लगती है ताकि वे भविष्य में बड़े पैमाने पर अवैध आय लाए। लेकिन जब त्रिलोकिनाथ घोषणा करते हैं कि वह किसी भी रिश्वत को स्वीकार नहीं करेंगे तो वह फिर से मोहभंग कर बैठती है। त्रिलोकिनथ नींद की कोशिश करता है यद्यपि बेकार में। वह बेचैन सोच रहा है कि यदि उनके पूर्व प्रोफेसर ने उनके पक्ष में एक पत्र लिखा है तो उनके काम-अधीक्षक उसे पसंद नहीं करेंगे और अपनी वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट में प्रतिकूल टिप्पणी दे देंगे, जो अब तक एक निर्दोष कैरियर में निशान लगा देगा। अगर उनके पूर्व प्रोफेसर ने उनके लिए इस तरह के अनुकूल पत्र लिखते हैं, तो उनके स्वयं के सहयोगियों ने उन्हें अपने समूह से बाहर कर दिया और उन्हें उपहास का एक पात्र बना देंगे। 

     त्रिलोकीनाथ ये सोचने में असमर्थ हैं कि ये परेशान हो रहे हैं। उनकी पत्नी को सांत्वना देने की कोशिश होती है लेकिन त्रिलोकीनाथ आंतरिक रूप से इतने परेशान हैं कि उसे बुरी तरह से झिड़क देते हैं। बिना नींद की रात के बादत्रिलोकीनाथ को इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि सिफारिश के पत्र उसके लिए एक वरदान की अपेक्षा अभिशाप साबित होगा। वह अपने पूर्व प्रोफेसर के दरवाजे पर जाते हैं और अनुरोध करते हैं कि उनके लिए कोई सिफारिश पत्र नहीं लिखा जाय। जब वह अपने कार्यालय में पहुंचते है तो उनके सहयोगियों को  सब मालूम हो जाता है  हैं और त्रिलोकीनाथ से पुराने रुखरे अंदाज में मानते हैंत्रिलोकीनाथ को लगता है कि उसके लिए यह सुखदायक है।

समीक्षा: यह निश्चित रूप से एक निर्देशक का नाटक था जिसमें अधिकांश अभिनेताओं ने उन्हें सिखाये सबक का पालन किया। शुभ्रो भट्टाचार्य एक निपुण निदेशक हैं जो अभिनव कौशल से भरे हैं। जिस तरह उन्होंने अपने हाथों में दीपक या अन्य वस्तुओं के साथ मंच के पीछे के कलाकारों की एक टीम का इस्तेमाल किया और पृष्ठभूमि में खेला गया धुन के साथ अपने लय में लहराते हुए त्रिलोकीनाथ के आंतरिक दुविधा को दिखाया वह बेजोड़ था। त्रिलोकिनाथ जब सपना देख रहे होते हैं तो उसे जीवंत रूप में एक समूह के खेल के अनुक्रम से दिखाया गया था जिसमें त्रिलोकिनाथ एक ऐसी फाइल का पीछा कर रहा है जो सभी कर्मचारियों के हाथों से चल रहा है जिसमें सभी शानदार कौशल का उपयोग कर रहे हैं।

    इसके अलावा, एक कलाबाज अभिनेता ने सभी दर्शकों के दिलों को अपने अनोखे शारीरिक करतबों के  प्रदर्शन के साथ चुरा लिया, जो वास्तव में नाटक के चरम-विन्दु  पर त्रिलोकीनाथ की भावनाओं की अंत:क्रिया को अभिव्यक्त करने में पूरी तरह सफल रहा। बेशकरानू बाबू (त्रिलोकीनाथ ), अमित कुमार (कार्यालय निदेशक), आलोक अरव (कार्यालय अधीक्षक) और हरेंद्र सिंह (पूर्व प्रोफेसर) जैसे कुछ अभिनेताओं ने सफलतापूर्वक अपनी जगह बनाई। इसके अलावा, शांडिल्य मनीष तिवारी को 'चनावाला', निशांत प्रियदर्शी, विजय कुमार, संदीप तिवारी, अनोज कुमार, अविनाश कुमार (सभी कार्यालय कर्मचारी के रूप में) ने निर्देशक की मांग के मुताबिक अच्छा काम किया। और अंत में नाटक की मुख्य अभिनेत्री के बारे में कहना लाज़मी होगा कि कुंती सिंह ने अपना सर्वश्रेष्ठ काम किया और रानू बाबू जैसे अन्य मंझे हुए अभिनेताओं को अपना बहुमूल्य सहयोग दिया।

    यह नाटक इमेज आर्ट सोसायटी द्वारा प्रस्तुत किया गया था जिसमें राजीव रोय की प्रका-व्यवस्था, सुधांशु शेखर की च्वनि-व्यवस्था और जीतू के रूप सज्जा नाटक की आवश्यकताओं के अनुसार पूरी तरह से उपयुक्त थे।

इस आलेख के सम्बंध में अपने विचार कृपया ई-मेल द्वारा hemantdas_2001@yahoo.com को भेजें















No comments:

Post a Comment

अपने कमेंट को यहाँ नहीं देकर इस पेज के ऊपर में दिये गए Comment Box के लिंक को खोलकर दीजिए. उसे यहाँ जोड़ दिया जाएगा. ब्लॉग के वेब/ डेस्कटॉप वर्शन में सबसे नीचे दिये गए Contact Form के द्वारा भी दे सकते हैं.

Note: only a member of this blog may post a comment.