**New post** on See photo+ page

बिहार, भारत की कला, संस्कृति और साहित्य.......Art, Culture and Literature of Bihar, India ..... E-mail: editorbejodindia@gmail.com / अपनी सामग्री को ब्लॉग से डाउनलोड कर सुरक्षित कर लें.

# DAILY QUOTE # -"हर भले आदमी की एक रेल होती है/ जो माँ के घर तक जाती है/ सीटी बजाती हुई / धुआँ उड़ाती हुई"/ Every good man has a rail / Which goes to his mother / Blowing wistles / Making smokes [– आलोक धन्वा, विख्यात कवि की एक पूर्ण कविता / A full poem by Alok Dhanwa, Renowned poet]

यदि कोई पोस्ट नहीं दिख रहा हो तो ऊपर "Current Page" पर क्लिक कीजिए. If no post is visible then click on Current page given above.

Wednesday 12 April 2017

'निर्माण कला मंच द्वारा 'बिदेसिया' पटना में 10.4.2017 को मंचित

(प्रवीण स्मृति सम्मान नाट्योत्सव, 2017, कालिदास रंगालय, पटना)
अपनी जड़ों से दूर होने की दोष-भावना

  'बिदेसिया' पति और पत्नी की कोई कहानी नहीं है यह वास्तव में सांस्कृतिक द्वंद्व का चित्रमय वर्णन है, द्वंद्व अर्थात देशी बनाम विदेशी संस्कृति। एक व्यक्ति अपने आप को जड़ से दूर करता है और उम्मीद करता है कि वह अधिक कमाई कर लेगा, लेकिन चमक-दमक के बीच में भी बेचैनी उसके  दिल को हर समय भेदती रहती है। वह अंततः केवल अपने ही गाँव में सांत्वना पाता है, जहाँ भले ही कम धन हो लेकिन मन की शांति ज्यादा हो।

    बिदेसी बहुत गरीब ग्रामीण है और वह पता चला है कि लोगों को कोलकाता में और अधिक कमा सकते हैं। जल्दी में वह कोलकाता जाने का फैसला करता है। उसकी सुंदर पत्नी उसे वहां जा रही रोकती है कई तरह से रोकने और समझाने के बाद भी  वह अपनी  पत्नी प्यारी सुंदरी के पास से भाग जाता है और कोलकाता जाकर कुछ काम पकड़ लेता है। समय बीतने के बाद वह अपनी पत्नी को भूल जाता है और प्यारी सुंदरी की दुर्दशा उसके पति द्वारा लापरवाही से दयनीय हो जाती है। उसकी निराशा में उसे बहुत दुख हुआ एक हास्य  चरित्र उसके चेहरे पर मुस्कुराहट करने की कोशिश करता है लेकिन व्यर्थ।

     फिर प्यारी, बोटोही, के पास आती है और उस बूढ़े आदमी के सामने अपने सार कष्टों  को उढ़ेल देती है। बटोही,, कवि होने के कारण, बहुत अधिक व्यथित हो जाती है और इस  निर्दोष महिला की पीड़ा को दूर करने के बारे में बेचैन हो जाती है। वह कहता है कि वह उसकी सभी दुखद भावनाओं को बताने के लिए वह उसके पति के पास जाएगा। प्यारी खुद को बरहमासा के गीत के रूप में अभिव्यक्त करती है और इसे बोटोई को देती है बटोही कोलकाता तक बहुत सारी समस्याओं को झेलते हुए पहुँच जाता है और वहाँ बिदेसी से मिलने में सफल हो जाता है। वह उसे एक और पत्नी और दो बच्चों के साथ देखने पर हैरान है।

     बटोही ने विदेसी को उस स्थान को छोड़कर अपने मूल गांव में वापस जाने का परामर्श दिया, जहां उसकी मूल पत्नी गहरी निराशा में उसका इंतजार कर रही है। वह प्यारी द्वारा दिये गए पत्र को उसे देता है जिसमें बारहमासा के माध्यम से विघिन्न मौसमों में अपनी व्यथा का बखान किया है। इसके बाद बिदेसी बहुत पश्चाताप करता है और अपने गांव में लौटने का फैसला करता है। उनकी दूसरी पत्नी ने अपने दो बच्चों की मदद से उसे ऐसा करने से रोकती है। लेकिन बिदेसी उसकी बातों को नहीं सुनता है और अपने निर्णय पर अडिग रहने हेतु आक्रामक है.आक्रामक है। फिर दूसरी पत्नी दूसरे व्यक्ति से शादी करने की धमकी देती है बिदेसी उस पर ध्यान नहीं देते हैं और बटोही के साथ अपने घर वापस आ जाता हैं।

     जब वह अपने घर पहुंचे तो पता चला कि उसका भाई अपनी पत्नी को अवैध संबंध के लिए मजबूर कर रहा था। बिदेसी को देखकर वह भाई दूर भाग जाता है और अपनी पत्नी के प्रति बिदेसी का विश्वास दोगुना हो जाता है। दोनों बडेसी और प्यारी एक-दूसरे को गले लगाते हैं। हालांकि चरमोत्कर्ष में, दूसरी पत्नी भी वहां अपने बच्चों के साथ आती है बिदेसी उलझन में पड़ जाता है कि क्या करना चाहिए, हालांकि वह किसी तरह दोनों को सच्चाई बताता है। थोड़ी झगड़े के बाद सभी गांव में एक साथ रहने के लिए तैयार हैं।

     हमें यह समझना होगा कि भिकारी ठाकुर यह प्रचार नहीं कर रहे हैं कि एक पति को दूसरी औरत से शादी करनी चाहिए और पहली महिला को उसके पति ने विश्वासघात का शिकार करने के लिए मजबूर होना चाहिए। भोजपुरी इतिहास में सबसे लोकप्रिय कवि और नाटककार, बिखारी ठाकुर, सिर्फ देशी बनाम बिदेसी संस्कृति के संघर्ष को व्यक्त करने के लिए पति पत्नी की कथा का इस्तेमाल करते हैं। एक आदमी को अपनी संस्कृति को संरक्षित करना चाहिए और अन्य लोगों के तरफ सवयं आकर्षित होने की बजाय उन्हे ही  अपने समाज और घर के तरफ आकर्षित करना चाहिए।

     संजय उपाध्याय समकालीन भारतीय नाटक का प्रतीक है और इस प्रस्तुति में उनके द्वारा दिखाए गए कौशल में कोई संदेह नहीं है। उनके निर्देशन में निर्माण कला मंच ने बिहारी संस्कृति के विभिन्न लोक-कथाओं और क्षेत्रीय तत्वों पर आधारित अनगिनत  नाटकों को प्रस्तुत किया है। दूसरे शब्दों में, वह पारंपरिक बिहारी संस्कृति के तत्वों को फिर से यौवन प्रदान कर रहे हैं ताकि आधुनिक समय के लिए यह अधिक प्रासंगिक हो पाए। उनकी प्रकाश-व्यवस्था भी अच्छी थी

अभिषेक शर्मा बटोही के चरित्र को इतने स्वाभाविक रूप से जीते हैं कि लोग सोचते हैं कि उनका जन्म केवल इसी के लिए हुआ है। शारदा सिंह असाधारण प्रतिभाशाली वरिष्ठ अभिनेता हैं, जिन्होंने प्यारी सुन्दरी की पीड़ा को भाव-भंगिमा के द्वारा सुगम अभिव्यक्ति के माध्यम से व्यक्त करते हुए पूर्ण न्याय किया था। सुमन कुमार ने बिदेसी की भूमिका में काफी अच्छी भूमिका निभाई और रूबी खतून ने भी अपनी सारे नाज-नखरों को दिखाते हुए उससे खूब मेल खाया। कुंदन कुमार को हास्य-अभिनेता और बेटा, मोहम्मद आशफ के रूप में बूढ़ी और बेटा, पप्पू कुमार ने देवर के चरित्र को भली-भाँति जीया गया।

   प्रस्तुति संगीत, नृत्य और गीत से परिपूर्ण था। नर्तक-नर्तकियों में मुकेश राहुल, सत्य प्रकाश, रूबी खतून, उदय, ऋषिकेश और विनीता सिंह शामिल थे। वे धुन के साथ अपने पद-संचालन के ताल को कायम रख पाए।

      शारदा सिंह और सुमन कुमार (नाटक के मुख्य पात्र) खुद असाधारण गायक हैं और इसलिए उन्होंने वास्तव में स्वयँ अपने चरित्रों के रूप में गाया था, जो प्राय: पार्श्व गायकों द्वारा गाये जाते हैं। प्रतिभाशाली गायकों के समूह में पप्पू ठाकुर, कृष्ण कुमार और संगीतकार राजेश रंजन, संतोष टुनी, मोहम्मद, जोनी, मोहम्मद नूर शामिल थे। वस्त्र-विन्यास राजीव रॉय, साज-सज्जा विनय राज ने किया था अंजुल, प्रबोध, पुरुषोत्तम जे भारती, शैलेंद्र और धनंजय ने नाटक की प्रस्तुति में भी मदद की।

लेख या सुधार के लिए सुझाव पर आपकी प्रतिक्रिया ई-मेल के माध्यम से hemantdas_2001@yahoo.com पर भेजी जा सकती है















No comments:

Post a Comment

अपने कमेंट को यहाँ नहीं देकर इस पेज के ऊपर में दिये गए Comment Box के लिंक को खोलकर दीजिए. उसे यहाँ जोड़ दिया जाएगा. ब्लॉग के वेब/ डेस्कटॉप वर्शन में सबसे नीचे दिये गए Contact Form के द्वारा भी दे सकते हैं.

Note: only a member of this blog may post a comment.